Tata Group news: रेकॉर्ड हाई पर पहुंचा टाटा ग्रुप का यह शेयर, देश की 100 टॉप वैल्यूबल कंपनियों की लिस्ट में शामिल हुई फर्म – this tata group stock hits record high firm enters top 100 most valued companies list

नई दिल्ली: टाटा ग्रुप की रिटेल कंपनी ट्रेंट (Trent) का शेयर बुधवार को रेकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। बीएसई पर कारोबार के दौरान यह करीब पांच फीसदी तेजी के साथ 1,482 रुपये तक पहुंच गया था। बाद में यह 4.60 फीसदी तेजी के साथ 1475.10 रुपये पर बंद हुआ। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 50 हजार रुपये के पार पहुंच गया और कंपनी देश की 100 टॉप कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गई। ट्रेंट यह मुकाम हासिल करने वाली टाटा ग्रुप की आठवीं कंपनी है। मार्केट कैप के हिसाब से टीसीएस टाटा ग्रुप की सबसे वैल्यूएबल और देश की दूसरी सबसे वैल्यूएबल कंपनी है। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी है।

ट्रेंट के शेयर की कीमत पिछले पांच सेशन में करीब 11 फीसदी बढ़ी है जबकि इस साल उसमें अब तक 39 फीसदी से अधिक तेजी आई है। जून तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 115 करोड़ रुपये बढ़ा है जबकि पिछले साल समान तिमाही में उसे 138 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। इस दौरान कंपनी का रेवेन्यू तीन गुना उछलकर 1,803 करोड़ रुपये पहुंच गया जो एक साल पहले समान तिमाही में 492 करोड़ रुपये था। ट्रेंट देश की ब्रांडेड रिटेल इंडस्ट्री की प्रमुख कंपनी है।

Tata Group news: 10 हजार रुपये का हुआ टाटा ग्रुप का यह शेयर, एक साल में इन्वेस्टर्स को दे चुका है 135% रिटर्न
टॉप 100 में शामिल
बुधवार की तेजी के साथ ही ट्रेंट का मार्केट कैप 52,437.96 करोड़ रुपये पहुंच गया और वह मार्केट कैप के लिहाज से देश की टॉप 100 कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गई। इससे पहले टाटा ग्रुप की सात कंपनियां यह मुकाम हासिल कर चुकी हैं। इनमें टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेज (TCS), टाइटन कंपनी (Titan Company), टाटा मोटर्स (Tata Motors), टाटा स्टील (Tata Steel), टाटा पावर (Tata Power), टाटा कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स (Tata Consumer Products) और टाटा एलेक्सी (Tata Elxsi) शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *