बजरंग-साक्षी और दीपक ने कुश्ती में सोना जीता; राहुल-प्रियंका का काले कपड़ों में प्रदर्शन, BJP ने राममंदिर से जोड़ा | Dainik Bhaskar News Headlines | Vice Presidential Election Result Jagdeep Dhankhar, Amit Shah Ram Mandir Sonia Gandhi Rahul Gandhi Corruption Case, India Gold medal Commonwealth Games

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines | Vice Presidential Election Result Jagdeep Dhankhar, Amit Shah Ram Mandir Sonia Gandhi Rahul Gandhi Corruption Case, India Gold Medal Commonwealth Games

5 मिनट पहलेलेखक: अजीत पंवार, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,

कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन भारतीय रेसलर्स ने मेडल की झड़ी लगा दी। भारत के 4 रेसलर फाइनल में उतरे, जिनमें से तीन ने गोल्ड और एक ने सिल्वर मेडल जीता। तीनों गोल्ड सिर्फ एक घंटे में आए। अब भारत के 9 गोल्ड हो गए हैं। दीपक पूनिया ने पाकिस्तानी पहलवान को हराकर गोल्ड जीता। बाकी दो गोल्ड बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने जीते।

उधर, महंगाई, बेरोजगारी और GST के विरोध में कांग्रेस नेता सड़क पर उतर गए। इस पर पुलिस ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा 60 सांसदों को हिरासत में ले लिया। उन्हें करीब 6 घंटे बाद छोड़ा गया। प्रदर्शन के दौरान सभी ने काले कपड़े पहने थे। BJP ने इसे राम मंदिर का विरोध बताया है, क्योंकि 5 अगस्त को ही राम मंदिर की नींव रखी गई थी।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग होगी। वोटों की गिनती के बाद रिजल्ट भी आ जाएगा।
  2. भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का चौथा मैच रात 8 बजे से खेला जाएगा।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन, शाह बोले- ये राम मंदिर के शिलान्यास का विरोध

महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस ने देश भर में प्रदर्शन किया। इस दौरान सभी नेताओं ने काले कपड़े पहने। संसद से राष्ट्रपति भवन मार्च के दौरान पुलिस ने राहुल और प्रियंका को हिरासत में ले लिया। गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस के विरोध पर कहा कि ED और महंगाई तो बहाना है। कांग्रेस नेताओं ने प्रदर्शन में खासतौर से काले कपड़े पहने, क्योंकि इस दिन अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास हुआ था।
पढ़ें पूरी खबर…

2. महंगाई से परेशान RBI ने रेपो रेट 0.50% बढ़ाया, होम और ऑटो लोन महंगे होंगे
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को रेपो रेट में 0.50% बढ़ाने का ऐलान किया। अब रेपो रेट 4.90% से बढ़कर 5.40% हो गई है। इससे होम लोन से लेकर ऑटो और पर्सनल लोन तक महंगा हो जाएगा। RBI गवर्नर ने इस बढ़ोतरी पर कहा कि ऐसा महंगाई की वजह से किया गया है। दुनिया भर के रिजर्व बैंक ब्याज दरें 75 से 100 बेस पॉइंट बढ़ा रहे हैं। ऐसे में 50 पॉइंट की बढ़ोतरी नॉर्मल है।
पढ़ें पूरी खबर…

3. अक्साई चिन में अपने सैनिकों को ट्रेनिंग दे रहा चीन, भारत ने ऐतराज जताया
चीन अक्साई चिन में अपने सैनिकों को भारतीय सेना से मुकाबला करने की ट्रेनिंग दे रहा है। आर्मी कमांडर्स की मीटिंग में भारत ने यह मुद्दा उठाया और इस पर ऐतराज जताया। लद्दाख में दोनों देशों के बीच तनाव को खत्म करने के लिए शुक्रवार को चर्चा हुई। इस दौरान खास तौर पर एयरस्पेस के उल्लंघन पर बातचीत की गई। दोनों देशों ने अपने इलाकों की निशानदेही स्पष्ट रखने पर भी जोर दिया।
पढ़ें पूरी खबर…

4. चीन ने 68 फाइटर जेट ताइवान के एयरस्पेस में भेजे, अमेरिका से बातचीत बंद की
US हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से भड़के चीन का गुस्सा शांत नहीं हुआ है। मिलिट्री ड्रिल के दूसरे दिन चीन के 68 फाइटर जेट्स ने ताइवानी एयरस्पेस में घुसपैठ की। उसके 13 वॉरशिप्स ताइवान की समुद्री सीमा में घुस गए। चीन ने अमेरिका से डिफेंस पॉलिसी कोऑर्डिनेशन पर बातचीत और सैन्य सहयोग रोकने का ऐलान किया है। उसने पेलोसी पर भी प्रतिबंध लगा दिए हैं
पढ़ें पूरी खबर…

5. भारत को कुश्ती से एक दिन में 6 मेडल, पूनिया ने पाकिस्तानी पहलवान को हराया

दीपक पूनिया ने 86 किलो फ्रीस्टाइल में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3-0 से हराया।

दीपक पूनिया ने 86 किलो फ्रीस्टाइल में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को 3-0 से हराया।

कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन भारतीय पहलवानों ने 6 मेडल जीते। इनमें तीन गोल्ड, एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज शामिल हैं। सबसे पहले रेसलर बजरंग पूनिया ने गोल्ड मेडल जीता। उनके बाद साक्षी मलिक और दीपक पूनिया ने गोल्ड पर कब्जा किया। दीपक ने पाकिस्तानी पहलवान को मात दी। अंशु मलिक 21वें जन्मदिन पर गोल्ड से चूक गईं। उन्हें सिल्वर मेडल मिला। दिव्या काकरान-मोहित ग्रेवाल ने ब्रॉन्ज जीता।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. 2024 तक 26 ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनेंगे, गडकरी ने कहा- दिल्ली से जयपुर का सफर 2 घंटे में और मुंबई का 12 घंटे में पूरा होगा (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेवी के लिए बना देश का पहला पैसेंजर ड्रोन वरुण, 130 किलो वजन उठाने में सक्षम, खराबी आने पर सेफ लैंडिंग करेगा (पढ़ें पूरी खबर)
  3. क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स पर ED का छापा, 64 करोड़ के बैंक एसेट फ्रीज, चीनी ऐप को पैसा विदेश भेजने में मदद की थी (पढ़ें पूरी खबर)
  4. 8 महीने बाद PM मोदी से मिलीं ममता बनर्जी; पश्चिम बंगाल के लिए फंड मांगा, नीति आयोग की मीटिंग में शामिल होंगी (पढ़ें पूरी खबर)
  5. 2024 में भक्तों के लिए खुलेगा राम मंदिर, 2 साल में 40% काम पूरा, 5 अगस्त 2020 को PM मोदी ने किया था भूमिपूजन (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…
श्रीलंका से भारत की टोह लेगा चीन का जासूसी जहाज, 750 किमी दूर की बातचीत सुन सकता है

चीन का जासूसी जहाज युआन वांग-5 श्रीलंका की ओर बढ़ रहा है। यह 11 अगस्त को हंबनटोटा पहुंच सकता है। भारत ने इस जहाज को लेकर श्रीलंका के सामने विरोध दर्ज कराया है। इसके बावजूद श्रीलंका ने इसे हंबनटोटा पोर्ट पर आने की अनुमति दे दी है। शिप के मूवमेंट पर इंडियन नेवी की कड़ी नजर है, क्योंकि इसे स्पेस और सैटेलाइट ट्रैकिंग में महारत हासिल है। यह लगभग 750 किलोमीटर दूर तक आसानी से निगरानी कर सकता है। पढ़िए भास्कर एक्सप्लेनर…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन ने छह लोगों को स्पेस टूरिज्म के लिए अंतरिक्ष में भेजा। कंपनी के न्यू शेपर्ड स्पेसक्राफ्ट ने टेक्सास की लॉन्च साइट से उड़ान भारी। यह स्पेसक्राफ्ट यात्रियों को धरती से 107 किलोमीटर ऊपर ले गया। वहां से सभी पैराशूट से धरती पर वापस आए। इसमें सिर्फ 10 मिनट 20 सेकंड का वक्त लगा। एक सीट की कीमत 10 करोड़ रुपए चुकाई।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था…
1945 में आज के ही दिन दुनिया ने पहली बार एटॉमिक हथियारों की तबाही देखी थी। तब दूसरे विश्वयुद्ध में मित्र देशों की जीत लगभग तय थी। जर्मनी सरेंडर कर चुका था। सिर्फ जापान मित्र देशों को टक्कर दे रहा था। 6 अगस्त को सुबह 8 बजे जापान के हिरोशिमा शहर के ऊपर अमेरिकी विमानों की गड़गड़ाहट गूंजी। इनमें से एक विमान में 3.5 मीटर लंबा, 4 टन वजनी और 20 हजार TNT के बराबर ऊर्जा वाला बम लिटिल बॉय हिरोशिमा पर गिरा दिया।

परमाणु हमले की वजह से हिरोशिमा शहर का 80% हिस्सा राख हो गया था।

परमाणु हमले की वजह से हिरोशिमा शहर का 80% हिस्सा राख हो गया था।

इस बम ने 3 लाख से ज्यादा आबादी वाला शहर तबाह कर दिया। हिरोशिमा जापान का 7वां सबसे बड़ा शहर था। बम फटने के बाद तापमान 10 लाख डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर पहुंच गया। इसकी जद में जो आया, राख हो गया। कुछ सेकेंड्स में 80 हजार लोगों की मौत हो गई।

  • 1986 में मुंबई के जसलोक हॉस्पिटल में भारत की पहली टेस्ट ट्यूब बेबी पैदा हुई थी। उसका नाम हर्षा रखा गया।
  • 1997 में श्रीलंका ने टेस्ट में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड बनाया था। उसने भारत के खिलाफ 952 रन बनाए थे।

वृश्चिक राशि वाले आज बिजनेस बढ़ाने वाली योजनाओं पर काम शुरू कर सकते हैं, जानिए अपना राशिफल…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *